स्मार्टफोन के साइड इफेक्ट 

Smartphone

इसमें कोई शक नहीं कि स्मार्टफोन्स ने हमारी ज़िंदगी को बहुत  आसान बनाया है, लेकिन साथ ही यह कई नई तरह की समस्याओं को पैदा भी कर रहा है। खासतौर पर फोन हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है।

हाथ की छोटी उंगली में दर्द 

स्मार्टफोन का साइज़ काफी बड़ा होता है। दिनभर सोशल मीडिया पर एक्टिव होने की वजह से हमारे हाथ की छोटी उंगली काफी मुड़ती है, जो दर्द  का कारण बनता हैI बचने के लिए फोन का उपयोग सीमित करें।

गर्दन में दर्द 

लगातार फोन को देखते रहने से गर्दन झुकी रहती है, इससे गर्दन पर काफी दबाव पड़ता है और आप अक्सर गर्दन के सात कंधों पर दर्द का अनुभव करते हैं।हमेशा फोन अपनी आंखों के लेवल पर रखेंI 

कमर दर्द 

कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में पाया गया किस्मार्टफोन के  ज्यादा  यूज लगभग 84 फीसदी  लोग कमर दर्द से जूझते हैं। मोबाइल यूज करते समय सीधे चलने और बैठने की कोशिश करें। 

ड्राई आइज़ 

पूरा दिन मोबाइल पर एक्टिव रहने से आंखों पर दबाव पड़ता है, आंखों पर ड्राईनेस की समस्या भी होने लगती है। आप मोबाइल की ब्राइटनेस कम रखें। 

उंगलियों में दर्द रहना

स्मार्टफोन का ज्यादा यूज से उंगलियों में आप दर्द महसूस करते हैं।  हाथों की मसाज करें, स्ट्रेचिंग करें, फोन का इस्तेमाल कम करें। 

कोहनी में दर्द

स्मार्टफोन को घंटों हाथों में पकड़कर रखने से हाथ ज़्यादातर समय मुड़े ही रहते हैं। जिससे कोहनी में दर्द होता है। आप फोन का उपयोग कम करें, साथ ही हाथों के स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करेंI

कान में  दर्द

स्मार्टफोन की अधिक आवाज आपके कान को नुकसान पहुंचाती है Iमोबाइल का यूज  नियमित समय तक ही करें ध्वनि नियंत्रित रखेंI