|

बच्चों के लिए 10 सबसे अच्छे पढ़ने वाले एप्स (education app for kids)

माता-पिता इन दिनों अपने बच्चों को कोई भी स्मार्टफोन या टैबलेट देने से बचते है क्योंकि उन्हें लगता है कि इस तरह के उपकरण बच्चों के लिए गेमिंग का पर्याय बनता हैं, वैसे देखा जाए तो आजकल के बच्चे भी इस तरह के उपकरणों से गेम खेलना ही ज्यादा पसंद करते हैं, हालांकि, समस्या डिवाइस नहीं है और न ही बच्चा है, समस्या यह है कि हम इन उपकरणों से उपयोगी एप्स के बारे में नहीं जानते और उसके उपयोग के लिए अपने बच्चों को प्रेरित नहीं करते |

ऐसे कई तरह के बेहतरीन और उपयोगी एप्स जो आपके बच्चों को पढ़ने , सीखने, और बोलने की क्षमता को दृढ़ता से बढ़ाती है| इस तरह का एप्स के उपयोग से विद्यालयों में भी पढ़ाने का तरीका और पद्धति में कई तरह के परिवर्तन दिखाई देता है जो बच्चों के क्षमता और कौशल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है|

यहां आपको 10 ऐसे पढ़ने वाले एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो बच्चों के लिए बेहद उपयोगी है|

  1. Playbees ABC for Kids
  2. Shape Builder
  3. Jumpstart Preschool Magic of Learning
  4. Daniel Tiger’s Grr-ific Feelings
  5. The Monster at the End of this Book
  6. Wheels On the Bus
  7. Monkey Preschool Lunchbox
  8. Alphatots Alphabet
  9. Etch A Sketch
  10. Preschool Adventures

1. Playbees ABC for Kids

Playbees ABC for Kids APP
Playbees ABC for Kids

बचपन मे शुरुआती शिक्षा वर्णमाला,स्वर- व्यंजन सीखना ही माना जाता है, और अधिकांश माता-पिता अपने बच्चे के जीवन में काफी पहले वर्णमाला सिखाना शुरू कर देते हैं | एबीसी फॉर किड्स ऐप प्रीस्कूलरों के लिए सबसे अच्छा सीखने वाला ऐप है, क्योंकि यह काफी मजेदार और दिलचस्प तरीकों से वर्णमाला सिखाने के बारे में है।

यह विभिन्न वर्णमालाओं, उनकी आकृतियों और उनकी ध्वनियों को पेश करने के लिए खेल, कहानियों और यमक का उपयोग करता है। विभिन्न मजेदार गेम भी खेले जा सकते हैं जो आपके बच्चे के अंग्रेजी वर्णमाला के ज्ञान का उपयोग और परीक्षण करते हैं। यह अंग्रेजी भाषा सीखने एवं आपके बच्चे के शुरुआती साक्षरता कौशल को मजबूत करता है।

2. Shape Builder

बच्चों के प्रारंभिक वर्ष अत्यधिक प्रभावित होते हैं शुरुआत में उनका दिमाग बिल्कुल कोरा होता है।इस ऐप के माध्यम से विभिन्न रंगों और आकृतियों को समझने की उनकी भावना स्थानिक वितरण को समझने की उनकी क्षमता को पहले की तुलना में बहुत बेहतर बनाने लगती है। यह ऐप विभिन्न रंगों में कई प्रकार की आकृतियों के साथ एक सरल पहेली प्रदान करता है।

इसे भी पढ़ें  छोटे बच्चों को दावा कैसे खिलाएं ? (How to give medicine to kids in hindi ?)

ये साधारण वस्तुओं के आकार हैं जो आपके शुरू से अच्छी तरह से जानते होंगे, और बहुत कुछ कुछ नए भी देखेंगे। रूपरेखा को फिट करने के लिए आकृतियों को एक साथ रखने से वास्तविक वस्तु का पता चलता है, नाम को मंत्र देता है, और यहां तक कि इसके लिए प्रासंगिक ध्वनि से भी खेलता है।

Shape Builder
Shape Builder

3. Jumpstart Preschool Magic of Learning

जब बच्चे किसी यात्रा पर जाते हैं तो अपने पसंदीदा पात्रों में से एक को साथ में जरूर ले जाते हैं और उनसे बात करते हैं तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है। अधिकांश गेम और ऐप्स इसका उपयोग छोटों को महत्वपूर्ण शैक्षिक अवधारणाओं को सिखाने के लिए करते हैं। इस ऐप में फ्रेंकी नामक एक अद्भुत कुत्ता है, जो विभिन्न खेलों का उपयोग करता है, बच्चों को अवधारणाओं का एक गुच्छा पेश करता है।

आकृतियों और संख्याओं को पहचानने से लेकर, निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करने के साथ-साथ आलोचनात्मक सोच की नींव बनाने तक, यह छोटा सा ऐप यह सब करता है। खेल खेल में यह ऐप काफी रोचक के साथ ज्ञान का पाठ भी सिखाता है|

Jumpstart Preschool Magic of Learning
Jumpstart Preschool Magic of Learning

4. Daniel Tiger’s Grr-ific Feelings

यह एक अलग तरह का ऐप्स है , इसका महत्व तुरंत ही उस पल को प्रकट कर देगा जब आप ऐप का उपयोग करना शुरू करते हैं। ध्वनियों पर निर्भरता और महत्वपूर्ण सीखने की अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के लिए तंत्रिका संबंधी धारणा का उपयोग करते हुए, यह अद्भुत ऐप बच्चों के सहानुभूति पक्ष में टैप करता है और उन्हें डैनियल के साथ एक लापरवाह और समझ में बातचीत करने की अनुमति देता है। नए गाने और शब्द सीखने के अलावा, बच्चे डैनियल, बाघ के साथ बातचीत करके अच्छा व्यवहार भी सीखते हैं।

Daniel Tiger’s Grr-ific Feelings
Daniel Tiger’s Grr-ific Feelings

5. The Monster at the End of this Book

टेलीविजन की बदौलत, तिल स्ट्रीट अब पूरे भारत में बड़ी संख्या में घरों में पहुंच गया है। कई पूर्व स्कूली भी अपने पाठ्यक्रम, या अपने स्वयं के किसी भी कार्यक्रम में शो से पात्रों का उपयोग करते हैं। यह ऐप ग्रोवर को एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग करता है और उसे एक पुस्तक के साथ एकीकृत करता है जो बच्चों को पुस्तक के अंत तक पहुंचने से बचने के लिए यथासंभव गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इसे भी पढ़ें  बच्चों को नींद से जगाने के सही तरीके (Best method to wake up our child from sleep in hindi)

अधिकांश गतिविधियाँ बच्चों को उनकी भावनाओं के संपर्क में लाने के लिए शानदार ढंग से लिखी जाती हैं और सुराग और संकेत का उपयोग करके समस्याओं को हल करना सिखाती हैं। यह बच्चों को ऐप के साथ वार्तालाप में संलग्न होने के लिए भी प्रोत्साहित करता है, जिससे वे आपके साथ भी इस बारे में बात करेंगे |

The Monster at the End of this Book
The Monster at the End of this Book

6. Wheels On the Bus

आपकी छोटी सी पसंदीदा नर्सरी कविता अब अपने आप में एक ऐप है। यह आपके बच्चे को एक उपकरण और एप्लिकेशन के उपयोग से परिचित कराने का एक सबसे अच्छा तरीका है यदि उसने पहले बातचीत नहीं की है। एप्लिकेशन सड़क के नीचे जाने वाली बस के एनीमेशन के साथ-साथ कई तरह से तुकबंदी करता है, जो कि काफी प्रभावी भी है।

आप स्क्रीन को साफ करने, हॉर्न को सम्मान देने, और बहुत कुछ करने के लिए वाइपर को छू सकते हैं। एक कदम आगे बढ़ें और अपनी आवाज़ में, या अपने बच्चे के भी अपने संस्करण को रिकॉर्ड करें। न केवल उसे याद करने में मदद करता है, बल्कि उसे कविता के साथ तालमेल बिठाना सिखाता है।

Wheels On the Bus
Wheels On the Bus

7. Monkey Preschool Lunchbox

यह अब एप्स भी प्रीस्कूलरा के लिए बहुत अच्छा और उपयोगी है उन्हें खेल खेलने में बहुत अधिक मज़ा आएगा, जो अपने आप में काफी दिलचस्प है। ऐप में एक बंदर होता है, जिसे प्रीस्कूल करने के लिए अपने टिफिन को अपने साथ ले जाना पड़ता है। हर बार जब टिफिन को लपेटने की आवश्यकता होती है, तो विकल्पों का एक गुच्छा प्रस्तुत किया जाता है, और बंदर टिफिन में जो चाहता है उसके बारे में सुराग प्रदान करता है।

अपने बच्चे को सुराग समझने और सही विकल्प चुनने पर उसे खेल पूरा करने में एक कदम आगे रखता है। अंतिम बॉक्स को अलग-अलग शिष्टाचारों में भी सजाया जा सकता है।

Monkey Preschool Lunchbox
Monkey Preschool Lunchbox

8. Alphatots Alphabet

अधिकांश बच्चों को पूर्वस्कूली चरण में ही वर्णमाला सीखने का अनुभव प्राप्त होता है होता है। केवल रटे हुए तरीके से वर्णमाला बोलने के बजाय, यह ऐप संपूर्ण अवधारणा को एक रोमांचक गतिविधि संग्रह में बदल देता है।

रोबोट के निर्माण, खजाने के लिए शिकार करने और एलियंस के खिलाफ लड़ने के अधिकार से, आपका बच्चा ज्ञान के हर औंस का उपयोग करना शुरू कर देगा, जिसके बारे में उसके पास अल्फ़ाज़ हैं, और उस पर सुधार होगा। गायन गीत और एक्शन-ओरिएंटेड गतिविधियों के साथ संयुक्त, यह ऐप आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा वर्णमाला सीखने का अनुभव बनाने के लिए एक एकल पैकेज में एक साथ लाता है।

Alphatots Alphabet
Alphatots Alphabet

9. Etch Your Sketch

आपका बचपन आपको अपनी छोटी-छोटी कृतियों को बनाने के लिए विशेष कलम का उपयोग करते हैं, और फिर एक साधारण पोंछे से बोर्ड की सफाई करने के लिए आपके द्वारा खोदे गए अंतहीन घंटों की याद दिलाता है।

इसे भी पढ़ें  बचपन में खेल कूद का महत्व

अब आपके बच्चों के लिए भी इसका एक डिजिटल तरीका अपना सकते हैं। सरल ऐप बच्चों को स्क्रीन पर विभिन्न आकृतियों को आकर्षित करने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करने की अनुमति देता है। आप अपने बच्चों के लिए एक विशेष स्टाइलस तरीका उपयोग कर सकते हैं।

और जब स्क्रीन को मिटाने की बात आती है, तो आपको बस इतना करना होगा कि डिवाइस को हिला दिया जाए औ रबस नए के रूप में अच्छा साबित होता है।

Etch Your Sketch
Etch Your Sketch

10. Preschool Adventures

छोटे बच्चों को एक विशिष्ट स्कूली शैली में अध्ययन करने के लिए तैयार नहीं किया जाता है। जब वे घर पर होते हैं या उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो वे विशिष्ट तरीकों से सीखने के बजाय मनोरंजन करने या रूचि रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यह पूर्वस्कूली रोमांच के आसपास के ऐप हैं जो पूरी सीखने की गतिविधि में जादू छिड़कने का कार्य करते हैं।

खेल विभिन्न क्षेत्रों के चारों ओर हैं और पहेलियाँ सुलझाने और अगले स्तर तक पहुंचने में अपने ज्ञान का उपयोग करने के लिए तत्काल कहानी के साथ महान कहानी बुनने की प्रवृत्ति है।

भाषा, गणित, दृश्य धारणा और कई और क्षेत्रों को एक ही ऐप में शानदार ढंग से कवर किया गया है, जो आपके छोटे से एक को सीखने के अंतहीन घंटे प्रदान कर सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *